बंद करे

रुचि के स्थान

चिता

बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान

बांधवगढ़ में निवासों का विविध मिश्रण जीवों की इसी बहुलता का समर्थन करता है। इसकी शानदार समृद्ध पारिस्थितिकी तंत्र हर किसी के लिए प्रदान करता है – छोटे तितलियों से राजसी बाघों तक। पार्क ने बाघों के लिए दुनिया भर में ख्याति अर्जित की है और यहां उनका असामान्य रूप से उच्च घनत्व वन्यजीव प्रेमियों के लिए एक सुखद आश्चर्य है।

जैव-भौगोलिक वर्गीकरण के अनुसार, पार्क क्षेत्र 6 ए-डेक्कन प्रायद्वीप, केंद्रीय हाइलैंड्स में स्थित है। महत्वपूर्ण शिकार प्रजातियों में चीतल, सांभर, भौंकने वाले हिरण, नीलगाय, चिंकारा, जंगली सुअर, चौसिंगा, लंगूर और रीसस मकाक शामिल हैं।

उन पर निर्भर बाघ, तेंदुआ, जंगली कुत्ता, भेड़िया और सियार जैसे प्रमुख शिकारी हैं। कम शिकारियों लोमड़ी, जंगल बिल्ली, रेल, हथेली कीलक, और आम हैं। उनके अलावा, अन्य स्तनधारी मौजूद हैं, भालू भालू, साही, भारतीय पैंगोलिन, चमगादड़ के विभिन्न प्रकार के चमगादड़ फल चमगादड़, भारतीय वृक्ष हिलाना और कृन्तकों की कई अन्य प्रजातियां शामिल हैं। एविफुना का भी अच्छी तरह से प्रतिनिधित्व किया जाता है। पार्क के साथ पक्षियों की 250 से अधिक प्रजातियों को दर्ज किया गया है।

रैप्टर्स मुख्य रूप से क्रेस्टेड सर्प ईगल, शाहीन फाल्कन, बोनेली के ईगल, शिकरा, मार्श और मुर्गी के बाधाओं द्वारा दर्शाए जाते हैं|खासतौर पर किले और उसके आसपास के इलाकों में मालाबार चितकबरी आबादी की अच्छी आबादी है। मोर, चित्रित और भूरे रंग का दलिया, लाल जंगल का फव्वारा, सॉरस क्रेन, कम एडजुटेंट सारस, बड़े रैकेट से बने ड्रोंगो, ब्राउन फिश उल्लू, पैराडाइज फ्लाईकैचर, ग्रीन पिजन यहां काफी आम हैं।

बांधवगढ़, धाराओं, दलदल, लकड़ी के किनारों और जंगली फूलों की बहुतायत के साथ, तितलियों के लिए एक स्वर्ग है। यहां 70 से अधिक प्रजातियां दर्ज की गई हैं, जिनमें आम गुलाब, ब्लू टाइगर, धारीदार बाघ, महान अंडाकार, आम कौवा, आम और मोटेड इमिग्रेंट, स्पॉट तलवार, मोर मोरनी और नारंगी ओकलीफ शामिल हैं। वाटर पूल और मार्शलैंड्स ड्रैगनफलीज़ और डैम्फ्लाइल्स के निवास हैं।

किंवदंती है कि भगवान राम ने अपने भाई लक्ष्मण को किले से वंचित किया, इसलिए इसका नाम “बांधवगढ़” पड़ा जिसका अर्थ है भाई का किला। किले के आधार पर भगवान विष्णु की सात मूर्ति वाले सांपों की मूर्ति है, जिसे शेषशैय्या के नाम से जाना जाता है। किले क्षेत्र में भगवान विष्णु के सभी अवतारों की मूर्तियाँ देखी जा सकती हैं। किला 32 मानव निर्मित गुफाओं से घिरा हुआ है जिनमें शिलालेख, नक्काशी और पेंटिंग हैं।

बांधवगढ़ क्षेत्र रीवा राज्य के पूर्व नियमों का पसंदीदा शिकार था, इसलिए यह अवैध शिकार और अवैध कटाई से पूरी तरह सुरक्षित था। राज्यों के उन्मूलन के बाद, इस क्षेत्र का क्षरण शुरू हुआ। इस स्थिति से गहराई से, रीवा के दिवंगत महाराजा मार्तंड सिंह ने एम.पी. 105 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्र घोषित करने के लिए सरकार 1968 में राष्ट्रीय उद्यान के रूप में। पार्क का क्षेत्रफल 448.84 वर्ग किमी तक बढ़ाया गया था। 1982 में और 1993 में प्रोजेक्ट टाइगर के तहत टाइगर रिजर्व घोषित किया गया।

क्षेत्र की ऊंचाई 440 मीटर से भिन्न होती है। से लेकर 811 मी। समुद्र तल से ऊपर। चट्टान फेल्डस्पैथिक बलुआ पत्थर है जो बारिश के पानी को भिगोता है और इसे स्प्रिंग्स के माध्यम से जारी करता है जो कई बारहमासी धाराओं को खिलाता है और निचले झूठे घास के मैदानों में दलदल का निर्माण करता है।

पार्क की प्रमुख धाराएँ चरनगंगा, दम्मर, जनाद और उमरार हैं।जंगल उष्णकटिबंधीय नम पर्णपाती बेल्ट के भीतर पड़ता है, जो कि सला और बांस के वर्चस्व वाला होता है, जो साजा, धवारा, अर्जुन, महुआ, अचार, आंवला, आदि जैसे एक-दूसरे के साथ अलग-अलग मिश्रण बनाते हैं और रॉक, मिट्टी के प्रकार, ढलान पर निर्भर करते हैं। नमी। घास के मैदानों को परस्पर संवारना, जिसे स्थानीय रूप से “बहारे” के रूप में जाना जाता है, शिकारियों के लिए शाकाहारी और शिकार कवर के लिए अच्छा निवास स्थान प्रदान करता है।

पार्क में प्रवेश तलैया से है, उमरिया-रीवा राज्य राजमार्ग पर एक छोटा सा गाँव। निजी परिवहन की बसें उमरिया (32 किमी।), अमरपाटन (80 किमी।), शाहदाद (102 किमी।) और रीवा (105 किमी।) से ताला तक पहुँचने के लिए उपलब्ध हैं। नजदीकी रेलवे स्टेशन उमरिया (32 किमी।), जबलपुर (164 किमी।), कटनी (92 किलोमीटर) और सतना (120 किमी) हैं। जबलपुर (164 किमी।) और खजुराहो (237 किमी।) निकटतम हवाई अड्डा हैं।

ताला में चार कमरे का वन विश्राम गृह है। वन विभाग के चार टेंट भी बहुत ही उचित दर पर उपलब्ध हैं।

एक गाइड और एक परमिट, पार्क में सभी भ्रमण पर होना चाहिए। प्रवेश द्वार पर मार्गदर्शिकाएँ उपलब्ध हैं। पैदल भ्रमण की अनुमति नहीं है। पार्क अक्टूबर से जून तक पर्यटकों के लिए खुला रहता है।

https://bandhavgarhtigerreserve.org/